अंक ज्योतिष: क्या कहता है आपका मूलांक!!

January 2, 2024by admin0
वो-10-सवाल-जो-मुझसे-सबसे-ज्यादा-पूछते-हैं-लोग-1.png

अंक ज्योतिष (numerology) ज्योतिष विज्ञान की एक महत्वपूर्ण शाखा है. जिस प्रकार कुंडली में ग्रहों का प्रभाव व्यक्ति के जीवन को प्रभावित करता है, उसी तरह अंक ज्योतिष में भी प्रत्येक अंक किसी न किसी ग्रह से जुड़ा है, जिसके आधार पर व्यक्ति के जीवन की तमाम स्थितियों का पता चलता है. अंक ज्योतिष में कुल नौ अंक माने गए हैं, सभी का जीवन इन्हीं नौ अंको से जुड़ा है.

अंक ज्योतिष तीन तरह से व्यक्ति के जीवन को प्रभावित करता है, मूलांक, भाग्यांक और नामांक. 
यहां जानिए आपके बारे में क्या कहता है आपका मूलांक-

1 मूलांक
1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोगों का मूलांक एक होता है. एक मूलांक का स्वामी सूर्य ग्रह होता है. एक मूलांक वाले लोग काफभ् महत्वाकांक्षी होते हैं और ये आसानी से हार नहीं मानते. इनकी भाषा पर अच्छी पकड़ होती है और नेतृत्व क्षमता भी जबरदस्त होती है. ये लोग किसी भी चुनौती का डटकर सामना करते हैं.

2 मूलांक
2, 11, 20 और 29 तारीख वालों का मूलांक दो होता है. इसका स्वामी चंद्रमा होता है. इस मूलांक वाले लोग रचनात्मक होते हैं. ऐसे लोग किसी भी काम को पूरी तरह से व्यवस्थित रूप से करते हैं. ये काफी भावुक भी होते हैं. कई बार भावुकता में गलत फैसले ले जाते हैं क्योंकि ये उस समय किसी समस्या के अन्य पहलुओं को नहीं देख पाते.

3 मूलांक
3, 12, 21 और 30 तारीख को जन्मे लोगों का मूलांक तीन है. इस अंक के स्वामी गुरु बृहस्पति हैं. इन लोगों में लीडरशिप क्वालिटी जबरदस्त होती है, इसलिए ये ज्यादा दिनों तक किसी के अधीन काम नहीं कर पाते. ये लोग रचनात्मक और कलात्मक होते हैं. दूसरों की मदद करना इनका स्वभाव होता है. तीन अंक वाले ज्यादातर किसी बड़े संस्थान में उच्च पदों पर आसीन होते हैं.

4 मूलांक
4, 13, 22 और 31 तारीख को जन्मे लोगों का मूलांक चार है. चार अंक का स्वामी राहु है. राहु भ्रमित करने वाला ग्रह है और हमेशा उतार-चढ़ाव की स्थिति में रहता है. यही वजह है कि इस अंक के लोग किसी बात का निर्णय लेने से पहले काफी कन्फ्यूज रहते हैं. ये अचानक ही सफल होते हैं और अचानक ही असफल भी होते हैं. ये स्वतंत्र स्वभाव वाले होते हैं और इनका नजरिया सामाजिक सोच से अलग होता है.

5 मूलांक
5, 14 और 23 तारीख वाले लोग पांच अंक के होते हैं. इनके अंक का स्वामी बुध है. ऐसे लोग बुद्धिमान होते हैं और इनका कम्यूनिकेशन स्किल काफी अच्छा होता है. लोगों से मेलजोल बढ़ाना और मित्रता करना इन्हें काफी पसंद होता है. ये लोग रिस्क लेने से बचते हैं, लेकिन बगैर रिस्क लिए इनको उन्नति नहीं मिल पाती. एक जगह ठहरना इनकी सफलता पर ब्रेक लगा देता है.

6 मूलांक
6, 15 और 24 तारीख वाले लोगों का मूलांक छह है. इनके अंक का स्वामी शुक्र है. ऐसे लोग सौंदर्य, सृजन, साहस और विलासिता की ओर आकर्षित होते हैं. इनका व्यक्तित्व काफी प्रभावी होता है, यही वजह है कि ये किसी को भी बड़ी आसानी से इंप्रेस कर लेते हैं. लेकिन इनका आलस कभी-कभी इनकी सफलता के बीच आ जाता है. इसलिए कोशिश करें कि इस आदत को जल्द से जल्द छोड़ दें.

7 मूलांक
7, 16 और 25 तारीख को जन्मे लोग सात मूलांक वाले कहलाते हैं. इनका स्वामी केतु है. ये लोग काफी विद्वान होते हैं और आध्यात्म की ओर इनकी खासी रुचि होती है. ये लोग बहुत अच्छे शोधकर्ता, सलाहकार, कलाकार बन सकते हैं. अच्छे स्वभाव की वजह से लोग इन्हें पसंद करते हैं.

8 मूलांक
8, 17 और 26 तारीख के लोगों का मूलांक आठ है. इस मूलांक का स्वामी शनि है. आठ अंक वालों की भगवान में बड़ी आस्था होती है. इनकी निर्णय क्षमता ज्यादा अच्छी नहीं होती, इस वजह से कई बार ये गलत फैसले भी ले लेते हैं. कई बार ये बहुत उच्च पदों पर पहुंच जाते हैं और कई बार इन्हें इनकी मेहनत का वो फल नहीं मिल पाता जिसके ये हकदार होते हैं. सफलता के लिए इन्हें किसी को अपना मेंटोर बनाना चाहिए और उसकी सलाह से ही कोई फैसला लेना चाहिए.

9 मूलांक
9, 18 और 27 तारीख वाले लोगों का मूलांक 9 होता है. इनका स्वामी मंगल ग्रह है. ये लोग स्वभाव से साहसी होते हैं और चुनौतियों का डटकर सामना करते हैं. इनका जीवन ज्यादातर संघर्षपूर्ण होता है. इन्हें कई बार मेहनत के मुताबिक फल नहीं मिल पाता, इस वजह से मन में असंतोष का भाव भी रहता है. जीवन को अनुशासित करके ये सफल हो सकते हैं. इन्हें रोजाना ध्यान जरूर करना चाहिए.

अगर आपके मूलांक, भाग्यांक अथवा नामांक को लेकर कोई प्रश्न हैं या किसी भी किस्म की कोई समस्या या परेशानी है तो आप हमें 7042717217 पर कॉल कर सकते हैं या फिर अपना नाम, डेट ऑफ़ बर्थ और प्लेस ऑफ़ बर्थ consult@sumitsharma.org पर भेजें। धन्यवाद


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *